New Parliament Inauguration : PM मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया नया भवन, सेंगोल स्थापित कर श्रमयोगियों का सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह भव्य एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस नए संसद भवन का उद्घाटन किया।

New Parliament Inauguration | Sach Bedhadak

New Parliament Inauguration : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह भव्य एवं अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से लैस नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मोदी ने नए भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया।

इसके बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। खास बात ये रही कि प्रधानमंत्री ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम कर स्पीकर की कुर्सी के बगल में स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे। साथ ही तमिलनाडु के विभिन्न मठों के साधु संत भी नए संसद भवन में उपस्थित रहे।

नए भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत पूजा-अर्चना के साथ हुई। सुबह 7.30 बजे से नए संसद भवन में पूजा शुरू हुई।

इसके बाद पीएम मोदी ने भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया। साथ ही देश का नया संसद भवन देश को समर्पित किया। नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। अंबाला एसपी जशदीप सिंह रंधावा ने कहा कि अगर कोई शरारती तत्व पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि कांग्रेस सहित 20 विपक्षी दलों ने समारोह के बहिष्कार की घोषणा की है। वहीं, 25 राजनीतिक दलों ने समारोह में शिरकत की है।

दो चरणों में समारोह- ये है पूरी टाइमलाइन

-सुबह 7.30 बजे के करीब शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का पहला चरण करीब 9:30 बजे समाप्त होगा। इस कार्यक्रम में मंत्रोच्चार के साथ पूजा होगी।
-9 बजे के बाद नेता भवन का निरीक्षण करेंगे।
-9.30 बजे के करीब लोकसभा में सेंगोल स्थापित किया जाएगा। इसमें शंकराचार्य समेत तमिलनाडु के मठ के 20 पंडित मौजूद रहेंगे।
-12 बजे के बाद दूसरा चरण लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है।
-इसके बाद राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश द्वारा भाषण दिया जाएगा।
-वे राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। साथ ही, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा।
-इसके बाद नई संसद के निर्माण की प्रक्रिया, भवन और उसके महत्व के बारे में दो लघु फिल्में भी दिखाई जाएंगी।
-नई संसद से संबधित यह फिल्म दिखाए जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का संबोधन होगा।
-तत्पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपए का सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे और संबोधन देंगे।
-समारोह के अंत में लोकसभा महासचिव धन्यवाद प्रस्ताव देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *