Land For Job Scam : ED ने किया खुलासा, 600 करोड़ रुपए है लालू के अपराध की ‘कीमत’

Land For Job Scam : जमीन के बदले नौकरी के मामले में कल से ED लालू यादव के परिवार और उनके करीबियों के दो दर्जन…

image 31 | Sach Bedhadak

Land For Job Scam : जमीन के बदले नौकरी के मामले में कल से ED लालू यादव के परिवार और उनके करीबियों के दो दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। कुछ देर पहले ही ED ने खुलासा किया कि इस छापेमारी में लालू यादव के अपराध की ‘कीमत’ 600 करोड़ रुपए का है।

ED ने कहा कि इस छापेमारी में रेलवे भूमि में 24 स्थानों पर तलाशी ली, जिसमें 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोने की बुलियन और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण सहित विदेशी मुद्रा की बरामदगी हुई। खोजों के परिणामस्वरूप इस समय लगभग 600 करोड़ रुपये की अपराध की आय का पता चला है।

200 करोड़ रुपए की हड़पी गई जमीन

इन करीब 600 करोड़ रुपये में से 350 करोड़ की अचल संपति का पता चला है, 250 करोड़ रुपये की बेनामी प्रॉपर्टी ली गई है। इसमें से ज्यादातर जमीन पटना के पॉश इलाकों में है जो कि अवैध तरीके से हड़पी गई वह भी तब जब लालू यादव रेलवे मंत्री थे। तब भारतीय रेलवे में जॉब देने के नाम पर इस जमीन को हड़प लिया गया था। आज इसकी कीमत 200 करोड़ रुपये है।

ED ने कहा कि जिन्हें बेनामी प्रॉपर्टी, शेल कंपनी के जरिए फायदा पहुंचाया गया उनकी पहचान हो गई है। जो न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में एबी एक्सपोर्ट प्राइवेट के नाम पर बिल्डिंग है उसे लालू यादव के परिवार के आवास के तौर पर प्रयोग किया जा रहा था। कागजों में इस इसकी कीमत महज 4 लाख रुपये है लेकिन असल में इसकी कीमत 150 करोड़ रुपये है।

ये है पूरा मामला

बता दें कि साल 2004 से 2009 के बीच जब लालू यादव केंद्रीय रेलमंत्री थे, तब अभ्यर्थियों को रेलवे में नौकरी के बदले जमीन की रिश्वत मांगी गई थी। इन जमीनों पर लालू यादव औ उनके संबंधियों के नाम दर्ज हैं। इसमें यह भी आरोप है कि अभ्यर्थियों के आवेदन करने के तीन दिनों के अंदर ही ग्रुप डी पदों पर नियुक्ती भी मिली थी। साथ ही जब इन अभ्यर्थियों ने पूरी तरह से जमीन लालू यादव और उनके संबंधियों के नाम कर दी थी तब उन्हें भी नौकरी मे नियमित कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *