अफगानिस्तान से लेकर राजधानी जयपुर तक की धरती धूजी

अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए।

Shocking claim of scientists about earthquake

नई दिल्ली। अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। राजस्थान में यह झटके महसूस किए गए। जयपुर में करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जब भूकंप आया तो दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए।

हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी इसके झटके महसूस किए गए। उत्तरकाशी और चमोली सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र 156 किमी की गहराई में था।

जयपुर में दस सेकंड तक महसूस किए झटके

भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकं प के झटके महसूस किए गए। सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था। राजस्थान में रात 10 बजकर 20 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अलवर, गंगानगर, अजमेर, झुंझुनूं आदि शहरों में भूकं प के झटके महसूस होते ही लोग घर से बाहर की ओर दौड़े। अपने नाते-रिश्तेदारों को फोन करके इसकी जानकारी भी दी ताकि सभी सुरक्षित अपने घरों से बाहर आ जाएं। जयपुर में लंबे अर्से बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप से दिल्ली के शकरपुर इलाके में झुकी इमारत

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप से दिल्ली के शकरपुर इलाके में एक इमारत झुकने के समाचार है। हालांकि, पुलिस अधिकारी ने बताया कि भूकंप से बिल्डिंग को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। भूकंप आने से जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में बड़ा हादसा होने की भी खबर आ रही है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। भूकंप आने के बाद लोग सोशल मीडिया पर वीडियो और तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं। सूचना है कि भूकंप से कई घरों और बिल्डिंगों में दरारें भी आ गई हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राइट टू हेल्थ बिल के विरोध में निजी चिकित्सक आज मनाएंगे काला दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *