Aircraft Crash: अब कर्नाटक में सेना का ट्रेनी विमान क्रैश, 5 महीनों में ये पांचवी दुर्घटना

कर्नाटक के चामराजनगर के पास एक भारतीय वासुसेना का सूर्य किरण एयरक्राफ्ट क्रैश (Aircraft Crash) हो गया। विमान के दोनों पायलट सुरक्षित वक्त पर बाहर…

Aircraft Crash in Karnataka

कर्नाटक के चामराजनगर के पास एक भारतीय वासुसेना का सूर्य किरण एयरक्राफ्ट क्रैश (Aircraft Crash) हो गया। विमान के दोनों पायलट सुरक्षित वक्त पर बाहर निकल आए। वासुसेना ने इस हादसे की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी बिठा थी है। अब इसकी जांच चल रही है।

जानकारी के मुताबिक वायुसेना का यह किरण विमान बेलगावी में सांब्रा हवाई अड्डे के पास एक तकनीकी खराबी के चलते आपात लैंडिंग कर रहा था। तभी भोगपुरा गांव के पास खुले मैदान में ये क्रैश हो गया, विमान में दो पायलट सवार थे, सूझबूझ से ये समय रहते विमान से पैराशूट के जरिए बाहर निकल गए जिससे ये सुरक्षित बच गए लेकिन इन्हें मामूली चोटें आई हैं। इन दोनों पायलट के नाम भूमिका और तेजपाल हैं।

इस घटना की जानकारी भारतीय वासुसेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी गई। IAF ने ट्वीट किया कि भारतीय वायुसेना का एक किरण प्रशिक्षण विमान आज नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान कर्नाटक के चामराजनगर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दोनों विमान चालक दल सुरक्षित बाहर निकल गए। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।

बता दें कि किरण ट्रेनी विमानों को HAL यानी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया है। ये विमान साल 1964 से इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। इन्हें सेना के पायलटों को इंटरमीडिएट ट्रेनिंग के लिए प्रयोग किया जाता है। इसलिए इन्हें ट्रेनी विमान कहते हैं।

इस साल Aircraft Crash की पांचवी दुर्घटना

दो दिन पहले ही 30 मई को कर्नाटक के टू सीटर ट्रैनी विमान में खराबी आने के चलते उसकी आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी थी। इसे छोड़कर विमान क्रैश होने की ये इस साल की ये 5वीं दुर्घटना है।

1- इससे पहले 8 मई को राजस्थान के हनुमानगढ़ में सेना का MIG-21 विमान क्रैश हो गया था जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी।

2- इसी साल जनवरी में राजस्थान के भरतपुर में मिराज-2000 विमान क्रैश हो गया था। एमपी के मुरैना ऐयरबेस से दो भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट – एक सुखोई एसयू -30 और एक मिराज 2000 ने उड़ान भरी थी। दोनों विमान की टक्कर से ये दोनों दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। इसमें एक पायलट की जान चली गई थी। एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वहीं दूसरा दुर्घटनाग्रस्त होकर राजस्थान के भरतपुर में गिर गया था।

3- 4 मई को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

4- अप्रैल में कोच्चि में एक और दुर्घटना हुई जब परीक्षण के दौरान एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर ने क्रैश लैंडिंग की थी।

5-मार्च में मुंबई में नौसेना के एक हेलिकॉप्टर ने वीवीआईपी ड्यूटी करने के बाद क्रैश हो गया था। पिछले साल अक्टूबर में अरुणाचल प्रदेश में सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *