आंखों को हेल्दी रखने के लिए केवल चेकअप ही नहीं जरूरी है इन आदतों को भी अपनाना

हम में से कई लोग आंखों को हेल्दी रखने का मतलब समय-समय पर आई टेस्ट करवाना समझते हैं। अगर आंखों का नंबर सही आया तो…

eye care | Sach Bedhadak

हम में से कई लोग आंखों को हेल्दी रखने का मतलब समय-समय पर आई टेस्ट करवाना समझते हैं। अगर आंखों का नंबर सही आया तो समझ लों कि आंखें ठीक हैं। लेकिन क्या केवल आई टेस्ट से आंखें हेल्दी रह सकती हैं। बिल्कुल नहीं आंखों के समय-समय पर टेस्ट के साथ-साथ जरूरी है अच्छा खान-पान और स्क्रीन टाईम मेनटेन करना। अगर आप चश्मा लगाते हैं तो आपको आपने चश्में और कॉन्टैक्ट लेंस का ठोड़ा ज्यादा ध्यान रखना होगा। चलिए आज जानते हैं कि आपकी आंखों के लिए क्या है जरूरी।

त्वचा की तरह आंखों को भी बचाएं धूप से

ये तो हमने अक्सर सुना है कि, सूरज की अल्ट्रावायोलेट (UV) रेज हमारी स्किन को हार्म करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये UV रेज हमारी आंखों को भी नुक्सान पहुंचा सकती हैं। इसलिए जब भी आप धूप में निकलें तो सनग्लासेस पहनना न भूलें।

हेल्दी डायट है जरूरी

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। उसी तरह अपनी आंखों को भी हेल्दी डाइट देना बहुत जरूरी है। आंखों को दुरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन सी (C) और ई (E) रिच फूड्स को शामिल करें।

स्क्रीन टाइम करें सेट

आज कल लोग स्क्रीन पर समय बहुत बिताने लगे हैं। इससे न केवल आपकी आंखों पर बल्कि आपकी सेहत पर भी असर पड़ सकता है। जैसे कि, गले में खराश, खुजली, या थकी हुई आंखें, सिरदर्द और थोड़ी देर के लिए धुंधला दिखाई देना शामिल है। जो लोग स्क्रीन का काम बहुत करते हैं वो 20-20-20 का रूल फॉलो करें। यनी की हर 20 मिनट में, अपनी दृष्टि को 20 सेकंड के लिए, अपने सामने 20 फीट की दुरी तक ले जाएं।

कान्टैक्ट लैस का रखे ख्याल

अगर आप उन लोगों में से हैं जो कान्टैक्ट लैंस पहनते हैं तो आपको और भी सावधानी से काम करना होगा। हमेशा ध्यान रखें कि, कान्टैक्ट लैंस लगाने या हटाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लें। याद रखें कभी भी कान्टैक्ट लैंस पहन कर ना सोएं। वरना आपको खतरनाक इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *