फिल्मों में नहीं इस फील्ड में बनाना चाहती थी Rani Mukerji अपना करियर, परिवार की आर्थिक स्थिति के चलते रखा बॉलीवुड में कदम

रानी मुखर्जी(Rani Mukerji) फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है जिन्होंने न केवल अपनी एक्टिंग से बल्कि अपनी आवाज से भी लाखों लोगों का दिल…

rani mukharji | Sach Bedhadak

रानी मुखर्जी(Rani Mukerji) फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है जिन्होंने न केवल अपनी एक्टिंग से बल्कि अपनी आवाज से भी लाखों लोगों का दिल जीता है। एक्टिंग की दुनिया में आज एक सफल अदाकारा के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली रानी आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। रानी ने हिन्दी सिनेमा में साल 1997 में आई फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ से कदम रखा था। हालांकि, उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम साल 1996 में आई एक बंगाली फिल्म ‘बीयर फूल’ से की थी। रानी को एक्टिंग के गुण अपने खानदान से मिले थे। आज उन्के जन्मदिन पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें।

अस्पताल में बदल दी गई थीं रानी

रानी का जन्म 21 मार्च 1978 में एक फिल्मी परिवार में हुआ था। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया कि, जब उनका जन्म हुआ था तो गलती से वो एक पंजाबी परिवार में चली गई थीं। रानी कहती हैं कि, ‘मैं गलती से एक पंजाबी जोड़े के कमरे में पहुंच गई थी. हालांकि, फिर मेरी मां ने मुझे पहचान लिया। वे अपने पास पंजाबी जोड़े के बच्चे को देखते ही समझ गई कि वह उनका बच्चा नहीं है। तब मेरी मां ने डॉक्टर से कहा कि उनकी बेटी की आंखें भूरी हैं और कुछ इस तरह मैं अपने परिवार के पास वापस आ सकी।’

नहीं बनना चाहती थी एक्ट्रेस

रानी का पूरा परिवार फिल्मों की दुनिया से ताल्लुक रखता है। लेकिन रानी कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी। शुरुआत में रानी(Rani Mukerji) ने वकील या इंटीरियर डिजाइनर बनने के बारे में सोचा था। लेकिन उनके घर की आर्थिक हालात सही नहीं थे। उसी समय उनके पास फिल्म का ऑफर आया, जिस पर उनकी मां ने कहा कि, वो एक बार ट्राई करके देखे। उनकी मां का कहना था कि अगर सब सही हो पाया रानी अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सकती हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से उन्हें ना चाहते हुए भी बॉलीवुड में कदम रखना पड़ा।

बॉलीवुड से हुआ प्यार

rani mukerji hp d | Sach Bedhadak

रानी बताती हैं कि, वो कभी भी फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थीं। लेकिन घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरु किया। हालांकि, रानी का कहना थी कि उन्हें अपने घर की स्थिति का जरा भी अंदाजा नहीं था। क्योंकि उनके मां-बाप ने जो लाइफ उन्हें दी थी उससे उन्हें कभी स्थिति का अंदाजा ही नहीं हुआ। बता दें कि रानी के पिता राम मुखर्जी ‘हम हिंदुस्तानी’, ‘लीडर’ जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। इसके अलावा वह फिल्मालय स्टूडियोज के फाउंडर्स में से एक थे।

दो फिल्में जा चुकी हैं ऑस्कर में

rani mukerji hp d 1 | Sach Bedhadak

रानी मुखर्जी 2000 के समय की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेसेस में से एक हैं। साथ ही एक्ट्रेस ने इतनी धमाकेदार फिल्में दी है कि, उन्की दो फिल्में ऑस्कर में भी जा चुकी हैं। रानी की फिल्म ‘पहेली’ और ‘हे राम’ को भारत की तरफ से ऑस्कर में भेजा गया था। यह 1973 में आई हिंदी फिल्म ‘दुविधा’ का रीमेक थी, जो 2005 में रिलीज हुई थी। हालांकि, इन दोनों ही फिल्मों को कोई नॉमिनेशन नहीं मिल पाया था।

रानी मुखर्जी(Rani Mukerji) के नाम दर्ज हैं ये खिताब

आपको बता दें कि, रानी फिल्म इंडस्ट्री की एक मात्र ऐसी ऐक्ट्रेस हैं जिन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशरर्फ के साथ डिनर करने के लिए इनवाइट किया गया था। ये बात साल 2005 की है, उस समय पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशरर्फ भारत आए थे। देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने डिनर रखा था। इसमें रानी मुखर्जी को भी बुलाया गया था। रानी मुखर्जी बॉलीवुड की एकमात्र सदस्य थीं, जो उस डिनर पार्टी में मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *