1 नवंबर से देश में होंगे ये बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर होगा असर, पूरी डिटेल्स यहां पढ़ें

एक नवंबर से नया माह शुरू होते ही देश में कई नए बदलाव लागू हो जाएंगे जिनका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा।

startup ideas in hindi, business tips, business ideas

कल एक नवंबर से नया माह शुरू होते ही देश में कई नए बदलाव लागू हो जाएंगे जिनका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा। इन बदलावों के चलते जहां रुपए पैसे का मामला अटक सकता है वहीं ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए भी दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में

इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए जरूरी होगा KYC करवाना

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट आथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी किए गए नए निर्देशों के अनुसार एक नवंबर से किसी भी तरह का इंश्योरेंस खरीदने पर ग्राहक (बीमाकर्ता) को KYC करवाना अनिवार्य होगा। आपको बता दें कि वर्तमान में ग्राहकों का केवाईसी करवाना स्वैच्छिक रखा गया है परन्तु नए नियमों के लागू होने के बाद नए और पुराने सभी बीमाकर्ताओं के लिए केवाईसी करवाना जरूरी हो जाएगा अन्यथा वे इसका लाभ नहीं ले पाएंगे। जिन्होंने पहले से इंश्योरेंस ले रखा है, उन्हें भी केवाईसी करवानी होगी और इसके लिए उन्हें एक निश्चित समय-सीमा भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Alto से भी सस्ते दामों पर खरीदें 7-सीटर Maruti Ertiga, साथ में पाएं ये ऑफर्स भी

बदलेगा ट्रेनों का समय

भारतीय रेलवे समय-समय पर ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव करता रहता है। यह बदलाव मौसम और ट्रेन के रूट की स्थिति के आधार पर किए जाते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक नवंबर को भी ट्रेनों का रूट रिशेड्यूल किया जा सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर से निकलने के पहले अपनी ट्रेन का टाइम टेबल देख लें ताकि आपको अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

बढ़ सकती है LPG रसोई गैस की कीमत

देश की पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडरों की नई कीमतें जारी करती हैं। अन्तरराष्ट्रीय मार्केट में रसोई गैस के दाम और दूसरे कारकों को देखते हुए एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने पुनर्निधारित की जाती हैं। फिलहाल अन्तरराष्ट्रीय मार्केट में गैस की कीमतें बढ़ रही हैं जिसके कारण एक नवंबर से रसोई गैस महंगी हो सकती है, हालांकि अभी इस बारे में कंपनियों ने कोई जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन से आज ही डिलीट कर दें यह Apps, नहीं तो बैंक हो जाएगा खाली

फ्री इलेक्ट्रिसिटी के लिए करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार राज्य के सभी नागरिकों को हर महीने 200 यूनिट तक फ्री इलेक्ट्रिसिटी देती है। इसके लिए भी एक नवंबर से नए नियम लागू कर दिए जाएंगे। अब दिल्ली में 200 यूनिट तक फ्री इलेक्ट्रिसिटी पाने के लिए लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जो लोग ऐसा नहीं करवाएंगे, उनकी सब्सिडी रोक दी जाएगी और उन्हें अपना बिजली का बिल चुकाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *