बेटी के नाम इस सरकारी योजना में करें इंवेस्ट, महीने में 10 हजार का निवेश करने पर मिलेंगे 52 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खुलवाएं अपनी बेटी का खाता। 14 साल तक हर महीने करें 10,000 रुपए का निवेश मैच्योरिटी पर मिलेंगे 52 लाख रुपए।

sukanya samriddhi yojana 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) ना केवल आपके पैसे का टैक्स बचता है बल्कि आपका बच्चा लखपति भी बन जाता है। यह योजना पूरी तरह जोखिम मुक्त है क्योंकि सरकार इसका भरपूर समर्थन कर रही है। अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती है। इस योजना में निवेशक बेटी के 14 साल तक होने निवेश कर सकते हैं। वे अपनी बच्ची के 18 वर्ष की होने पर 50 प्रतिशत मैच्योरिटी राश और 21 साल की होने पर फुल मैच्योरिटी अमांउट निकाला जा सकता है। अगर कोई निवेशक अपनी बेटी के पैदा होते ही एसएसवाई में निवेश करता है तो उस कंडीशन में इस योजना में 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। अन्यथा इस योजना में अधिकतम 14 साल तक ही निवेश किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana: क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकती है किस्त, यहां जानें पूरी डिटेल

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत निवेश करने पर, SSY एक निवेशक को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत इनकम टैक्स बेनिफिट का दावा करने की अनुमि देता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई प्रतिमाह 10,000 रुपए का निवेश करता है, तो वह 12 समान किस्तों में प्रति वर्ष 1.20 लाख रुपए निवेश करने में सक्षम होगा। कम से कम इस योजना में सालभर में 12 रुपए जमा करा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान और यूपी समेत इन शहरों में महंगा हुआ पेट़्रोल-डीजल, इन शहरों में घंटी कीमतें, जानें आज के ताजा भाव

अगर निवेशक अपनी बालिका के 18 वर्ष के होने के बाद मैच्योरिटी अमाउंट के 50% की निकासी के लिए आवेदन कर सकता है, तो बच्ची के 21 साल की होने पर फुल मैच्योरिटी अमाउंट 52,74,457 रुपए प्राप्त कर सकेगी। इस कैलकुलशन में ब्याज दर 7.6 फीसदी मानी गई है। रेट बदलता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *