सरकार ने कर्मचारियों के खोला खजाना, 356 करोड़ रुपए करेगी ट्रांसफर, 3 किस्तों में आएगा पैसा

पंजाब में आप सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बकाया महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया है। इससे राज्य सरकार के खजाने पर 356 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा।

punjab government employees | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। पंजाब में आप सरकार ने ओल्ड पेंशन योजना (OPS) की बहाली की घोषणा की थी। हालांकि, अभी इसे लागू करने में थोड़ा वक्त लगेगा। दरअसल, पिछले दिनों ओपीएस को बहाल करने के लिए पंजाब में कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन भी किया था। अब सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते से जुड़ी खुशखबरी दी है। CM भगवंत मान ने पूर्व अकाली दल और भाजपा सरकार के समय में कर्मचारियों के 6% महंगाई भत्ते की बकाया किस्त जारी करने का ऐलान किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-तीसरी और चौथी तिमाहियों में 7 % से भी अधिक रह सकती है वृद्धि दर : RBI गवर्नर

सरकार वहन करेगी 356 करोड़ रुपए

कर्मचारियों को 6% महंगाई भत्ता देने से सरकार के खजाने पर 356 करोड़ का भार पड़ेगा। सरकार जुलाई, 2015 से 31 दिसंबर, 2015 के बीच लंबित महंगाई भत्ते की किस्त जारी करेगी। CM भगवंत मान ने कहा कि राज्य कर्मचारी राज्य प्रशासन के अहम हिस्सा है और उनके हितों की रक्षा करना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

पंजाब सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

मान ने ट्वीट कर सरकार कर्मचारियों को ये बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने लिखा, ‘आज हमने सरकारी कर्मचारियों के बकाया महंगाई भत्ते की एक किस्त जारी की है….महंगाई भत्ते की बकाया राशि जुलाई से 6% की वृद्धि के अनुरूप है। इसे 1 जुलाई 2015 से 21 दिसंबर, 2015 तक स्वीकृत किया गया है। इसमें राज्य सरकार के खजाने पर 356 करोड़ रुपए खर्च होंगे…हम जो कहते हैं वह करते हैं….।’

यह खबर भी पढ़ें:-2,000 ही नहीं, भारत में चलते थे 5,000 और 10,000 रुपए के नोट, जानें किसने कब किया बंद

बकाया राशि के भुगतान के दिए निर्देश

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि आप सरकार पिछली सरकारों के भी बकाया चुका रही है। पंजाब के सरकारी कर्मचारी पिछले लंबे से समय से बकाया राशि के भुगतान की मांग कर रहे थे। हाल ही में, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को कर्मचारियों की बकाया राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया था। लेकिन अब सीएम ने इस महंगाई भत्ते की बढ़ाने वाली फाइल को मंजूरी दे दी है। बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर 6 महीने में बढ़ाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *