पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, कुछ ही समय में डबल हो जाएंगे पैसे, जानिए निवेश की शर्तें

अगर आप निवेश करने का मन बना रहे है तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ योजना फिलहाल सबसे बेस्ट है। किसान विकास पत्र स्कीम लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट के लिए बेस्ट है।

kisan vikas patra | Sach Bedhadak

अगर आप निवेश करने का मन बना रहे है तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ योजना फिलहाल सबसे बेस्ट है। किसान विकास पत्र स्कीम लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट के लिए बेस्ट है। इसमें जमा किए गए आपके पैसे पूरी तरह से सुरिक्षत भी रहेंगे। साथ ही KVV अपने कस्टमर्स को इस स्कीम के तहत 10 साल और 4 महीने में जमा की गई रकम को दोगुनी करने का दावा करता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Old Pension को लेकर आया बड़ा अपडेट, लाखों कर्मचारी होंगे खुश, अब यहां भी होगी बहाल!

क्या है किसान विकास पत्र?

यह स्कीम 10 साल 4 महीने के लिए है और इस समय अवधि में आपकी राशि जस्ट डबल हो जाएगी। किसान विकास पत्र पर आपको 6.9% का सालाना कंपाउंड ब्याज मिलता है। केवीपी में 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदा जा सकते हैं।

कैसे खुलवाए KVP अकाउंट

18 का कोई व्यक्ति KVP में अपना खाता खुलवा सकता है। हालांकि, अकाउंट खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन इसके तहत नाबालिग के नाम से भी KVP सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। NRI इस स्कीम के लिए पात्र नहीं हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : 3 साल में इस कंपनी के शेयरों ने बनाया करोड़पति, निवेशकों के खिले चेहरे

KVP में निवेश करने की लिमिट

आप किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट को 1,000 रुपए के मिनिमम इवेंस्टमेंट में खरीद सकते हैं, इस स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है। यानी आप इस स्कीम में कितना भी पैसा इंवेस्ट कर सकते हैं। इस स्कीम की शुरुआत 1988 में हुई थी, जब इसका मकसद था किसानों के निवेश को दोगुना करना, लेकिन अब इसे सभी के लिए खोल दिया गया है। अब ये कह सकते हैं कि किसान विकास पत्र फिलहाल किसानों से कोई लेना देना नहीं हैं।

देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

KVP में निवेश की कोई सीमा नहीं है। लेकिन इस खाते अगर आप 50,000 रुपए से ज्यादा इंवेस्ट करते हैं तो पेन कार्ड देना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप 10 लाख या इससे ज्यादा निवेश करते हैं तो इनकम प्रूफ भी जमा करना होगा, जैसे ITR, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट। इसके अलावा पहचान पत्र के तौर पर आधार भी देना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *