Alert! 31 मार्च से पहले किसी भी हालत में निपटा लें ये 5 जरूरी काम, इनएक्टिव हो सकता है PAN CARD

अगर आप ने आधर कार्ड से पैन कार्ड (Pan Card) लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च से पहले करा लें। वरना आपका पैन इनएक्टिव हो जाएगा।

PAN Aadhaar linking | Sach Bedhadak

अगर आप पैन कार्ड (Pan Card) होल्डर है तो आपके लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि आप अपना पैन कार्ड 31 मार्च से पहले आधार कार्ड से लिंक करवा लें। वरना पैन कार्ड इनवैलिड हो जाएगा। अगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा तो आप ना तो इनकम टैक्स रिटर्न भर पाएंगे और ना ही कोई वित्तीय काम को पूरा कर पाएंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और केंद्र सरकार कई बार आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करवाने की गाइडलाइन जारी कर चुका है। 30 जून, 2022 के बाद से पैन को आधार से लिंक कराने पर 1,000 रुपए का फाइन लग रहा है। अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप www.incometax.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-देश के लाखों कर्मचारियों की बढ़ेगी पेंशन तो घटेगी टेंशन, जानें पेंशन बढ़ाने का फॉर्मूला

Pan Card से अधार लिंक करने का आसान तरीका

-सबसे पहले www.incometax.gov.in वेबसाइट पर विजिट करें।
-यहां आपको Quick Link सेक्शन पर जाना होगा।
-यहां एक विंडो खुलेगा जिसमें आपको आधार, Pan Card और मोबाइल नंबर फिल करना होगा।
-इसके बाद आप I validate my Aadhaar details के विकल्प को चुनें।
-आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे फिल करें। इसके बाद आपको 1,000 रुपए की पेनाल्टी देनी होगी। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद पैने से आधार लिंक हो जाएगा।

31 मार्च से पहले जल्द से जल्द निपटा लें ये काम

टैक्स सेविंग्स इंवेस्टमेंट

अगर आपने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अभी तक टैक्स इन्वेस्टमेंट नहीं किया है तो इस काम को जल्द से जल्द निपटा लें। आप PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, 5 साल की FD और ELSS आदि में निवेश करके सेक्शन 80C टैक्स छूट ले सकते हैं। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपको 31 मार्च तक निवेश करना होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-100 शेयरों पर 24 बोनस शेयर बांटेगी यह कंपनी, एक साल में दिया 785 फीसदी का छप्परफाड़ रिटर्न

पीएम वय वंदना योजना में निवेश

अगर कोई भी नागरिक पीएम वय वंदना में निवेश करना चाहता है तो 31 मार्च, 2023 से पहले निवेश कर सकता है। अभी सरकार ने इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए किसी तरह का नोटिस जारी नहीं किया है। ऐसे में इसमें 31 मार्च तक निवेश किया जा सकता है। यह 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए एक पेंशन योजना है।

एसबीआई की अमृत कलश स्कीम में निवेश

SBIकी नई फिक्स डिपोजिट स्कीम ‘अमृत कलश’ इसी महीने खत्म होने जा रही है। इसके तहत सीनियर सिटीजन को 7.6 और अन्य को 7.1 % सालाना ब्याज दिया जा रहा है। इस फिक्स डिपोजिट में एक साल एक महीना पांच दिन यानी 400 दिन के लिए निवेश करना होता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks : 1024 रुपए तक पहुंच सकता है इस कंपनी का टारगेट प्राइस, ब्रोकरेज अब भी हैं बुलिश

म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन

अगर आपने अभी तक म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन नहीं किया है तो इस प्रोसेस को 31 मार्च, 2023 से ही पूरा कर लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *