नए साल के पहले दिन से ही लागू होंगे ये नियम, ध्यान नहीं रखा तो लग जाएगा चूना

नया साल शुरू होते ही सब कुछ बदलने वाला है। केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए कई नए नियम 1 जनवरी 2023 से लागू हो…

1 jan 2023

नया साल शुरू होते ही सब कुछ बदलने वाला है। केन्द्र सरकार द्वारा जारी किए गए कई नए नियम 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएंगे। ये सभी नियम आम आदमी की लाइफ पर बहुत बड़ा असर डालेंगे। इसलिए यह जानना जरूरी है कि ये नियम क्या हैं।

बैंक लॉकर के नियमों में हुआ बदलाव

आरबीआई द्वारा जारी नए संशोधित बैंक लॉकर नियमों के तहत बैंकों को अपने अब नए नियमों की जानकारी ग्राहकों को देनी होगी। साथ ही आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि लॉकर समझौते में कोई अनुचित नियम या शर्तें शामिल न हों।

NPS आंशिक निकासी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को आंशिक निकासी के लिए आवेदन के रूप में NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) के लिए अपने निकासी अनुरोध और अपने संबंधित नोडल कार्यालयों के माध्यम से जमा करने होंगे। आंशिक निकासी के कारण को प्रमाणित करने के लिए सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) सदस्यों को स्व-घोषणा द्वारा एनपीएस के तहत आंशिक निकासी करने की अनुमति देता है।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

1 अप्रैल, 2019 से पहले पंजीकृत वाहनों के लिए, 31 दिसंबर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) और रंग-कोडित स्टिकर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा करने में विफल रहने पर ₹5,000 से ₹10,000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए, कई बैंकों द्वारा नए साल में अपनी रिवॉर्ड पॉइंट योजना में बदलाव कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि क्रेडिट कार्ड यूजर 31 दिसंबर की रात्रि तक अपने क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम कर ले, अन्यथा ये लैप्स भी हो सकते हैं।

कारों की कीमतें

एक जुलाई 2023 से कई वाहनों की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी होने वाली है। इनमें टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी जैसे घरेलू कार दिग्गजों से लेकर ऑडी और मर्सिडीज-बेंज जैसे लक्जरी ब्रांड शामिल हैं। यदि आप कार खरीदना चाहते हैं तो 31 दिसंबर की रात्रि तक खरीद लें, अन्यथा बाद में आपको 50 हजार रुपए तक एक्स्ट्रा चुकाने पड़ सकते हैं।

गैस सिलेंडर की कीमतें

सभी पेट्रोलियम कंपनी प्रत्येक महीने के पहले दिन गैस सिलेंडरों की कीमतों को रिवाईज करती है। ऐसे में गैस सिलेंडर की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *