SBI में जिनका बैंक खाता है, उनके लिए बड़ी खबर, खाते से सरकार काट रही है 147 रुपए

जिन लोगों के बैंक खाते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हैं, वे अपने खाते से पैसे कटने की शिकायत कर रहे हैं। इस संबंध…

SBI, State bank of india, state bank of india helpline number, SBI helpline number, bank news, business news,

जिन लोगों के बैंक खाते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हैं, वे अपने खाते से पैसे कटने की शिकायत कर रहे हैं। इस संबंध में सोशल मीडिया पर भी कई तरह के मैसेज चल रहे हैं। इसके पीछे अलग-अलग कारण भी बताए जा रहे हैं।

यह है पूरी कहानी

वर्तमान में सभी बैंक अपने ग्राहकों को कुछ न कुछ एक्स्ट्रा सर्विस दे रहे हैं। इसके बदले में वे सालाना एक निश्चित राशि भी लेते हैं। इसके बारे में ग्राहक को पहले ही बता भी दिया जाता है। इस दिनों बहुत से ग्राहक अपने बैंक खाते से पैसे कटने की शिकायत कर रहे हैं। उसके पीछे भी यही कारण है।

दरअसल एसबीआई सहित सभी बैंक डेबिट कार्ड या ATM Card उपलब्ध करवाने के लिए एक सालाना फीस वसूलते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इसके लिए लगभग 147 रुपए प्रत्येक वर्ष वसूलता है। इन दिनों बैंक इसी फीस को काट रहा है। हालांकि कार्ड के प्रकार पर भी यह फीस निर्भर करती है। इसलिए कहीं-कहीं पर इसमें अंतर आ सकता है।

इसलिए 147 रुपए काटे जा रहे हैं

बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एसबीआई हर वर्ष मैंटेनेंस और सर्विस चार्ज के रूप में 125 रुपए वसूलता है। इस चार्ज पर 18 फीसदी GST भी ग्राहकों को ही देना होता है। इस तरह 125 रुपए पर 18 फीसदी चार्ज यानि 22.5 रुपए मिलाकर कुल 147.50 रुपए होते हैं जो ग्राहकों को बैंक को देने होते हैं।

147.50 रुपए के बदले में आपको ये सुविधाएं भी मिलती हैं

यदि आपके भी हर वर्ष 147.5 रुपए कटते हैं तो निराश न हो, बल्कि इसके साथ मिलन वाली दूसरी सुविधाओं के बारे में भी जानें जो बिल्कुल फ्री मिलती है। उदाहरण के लिए हर डेबिट कार्ड के साथ व्यक्ति को 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस भी मिलता है। इस इंश्योरेंस के तहत किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर व्यक्ति क्लेम कर सकता है।

कई अन्य चार्ज भी देने होते हैं

यहां आपको बता दें कि यह सिर्फ एटीएम और बैंक खाते के मैंटीनेंस चार्जेज हैं। यदि आपने बैंक की दूसरी सर्विसेज भी ली हुई है तो उसके लिए भी आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए यदि आपने बैंक में लॉकर लिया हुआ है, या डीमैट अकाउंट खुलवाया है तो उसके लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा। यह अलग चार्ज उन सुविधाओं के हिसाब से देय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *