कर्नाटक सरकार ने कर्मचारयों को दिया बड़ा तोहफा, DA में की 4% की बढ़ोतरी

कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने मौजूदा DA (7th Pay Commission) को 31% से बढ़ाकर 35 प्रतितश कर दिया है।

Karnataka govt | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। कर्नाटक सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। सरकार ने मौजूदा DA (7th Pay Commission) को 31% से बढ़ाकर 35 प्रतितश कर दिया है। बढ़ी हुई DA की नई दर एक जनवरी, 2023 से लागू होगी। अभी तक राज्य सरकार के कर्मचारयों को 31 फीसदी डीए मिल रहा था। मूल पेंशन यानी पारिवारिक पेंशन में वृद्धि की गई है, जो सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के उन पेंशनधारियों पर भी लागू हेागी, जिनकी पेंशन/पारिवारिक पेंशन राज्य की संचित निधि से दी जाती है। एक सरकारी आदेश में बताया गया है कि सरकार 2018 के संशोधित वेतनमान में राज्य सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ते की दरों को 1 जनवरी, 2023 से मूल वेतन के मौजूदा 31% से बढ़ाकर 35% कर रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-9 साल में हिट रही हैं मोदी सरकार की ये 5 योजनाएं, किसान और गरीब लोगों को मिली बड़ी राहत

किसको मिलेगा फायदा

सरकार ने कहा कि ये आदेश पूर्णकालिक सरकारी कर्मचारियों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों, नियमित समय वेतनमान पर कार्य प्रभारित कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों के पूर्णकालिक कर्मचारियों पर लागू होंगे, जो नियमित समय वेतनमान पर हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-कई शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर के ताजा भाव

मई में मिलेगा बकाया महंगाई भत्ता

सरकारी आदेश में कहा गया है कि UGC/AICTE/ICAR/NJPC वेतनमान के कर्मचारियों और एनजेपीसी के पेंशनरों के संबंध में भी अलग से आदेश जारी किए जाएंगे। आदेश में कहा गया है ‘महंगाई भत्ते के बकाए का भुगतान मई, 2023 के वेतन के वितरण की तारीख से पहले नहीं किया जाएगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *