सीनियर सिटीजन्स को रेलवे फिर देगा बड़ा तोहफा, किराए में मिलेगी भारी छूट, संसद में हुआ ये बड़ा खुलासा!

भारतीय रेलवे एक बार फिर सीनिरयर सीटीजन्स को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। संसद में बुजुर्गों को किराए में छूट देने का मुद़दा उठाया गया है।

Indain Railway | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे एक बार फिर बुजुर्गो पर मेहरबान हो सकता है। जिससे वह सस्ते टिकट में ट्रेन में सफर कर पाएंगे। दरअसल, हाल ही में रेलवे की और से सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट पर खास अपडेट सामने आया है। खबर है कि सीनियर सिटीजन्स को मिलने वाली छूट को एक बार फिर से बहाल किया जा सकता है। रेलवे की और 60 साल या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों को ट्रेन टिकट में भारी छूट मिलती थी, जिसको अब दोबारा से बहाल किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-SBI ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, 2 दिन बाद करेगा ये बड़ा बदलाव, चुकाना होगा ज्यादा पैसा!

समिति ने सरकार से किया आग्रह

भारतीय रेलवे की संसदीय समिति ने सरकार से आग्रह किया है कि रेलवे की तरफ से छूट को बहाल किया जाए। समिति ने कहा कि रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कोरोना की स्थिति सामान्य हो गई है। समिति ने यात्री आरक्षण प्रणाली पर अपनी 12वीं एक्शन टेकन रिपोर्ट (19वीं लोकसभा) में यह इच्छा वक्त की थी। कम से कम स्लीपर क्लास और एसी थर्ड क्लास में इस पर विचार किया जा सकता है ताकि कमजोर और वास्तव में जरूरतमंद नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

पहले मिलती थी छूट

रेलवे ने मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराए पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिए 40 फीसदी छूट देता था। रेलवे ने इस छूट के लिए बुजुर्ग महिला की न्यूनतम आयु 58 वर्ष और बुजुर्ग पुरुष की 60 वर्ष रखी है। कोरोना के बाद उन सभी रियायतों को खत्म कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-7th Pay Commission: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, महंगाई भत्ता देने से किया इनकार

अश्विनी वैष्णव ने दी थी ये जानकारी

बता दें कि दिसंबर में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि रेलवे में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली रियायतों को फिर से बहाल नहीं किया जाएगा। रेलवे की और से पेंशन और सैलरी का बिल बहुत ही ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही भारतीय रेल ने यात्री संबंधी सेवाओं के लिए 59000 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *