अब ट्रेन में मिलेगा फ्री लंच और डिनर! जानिए Indian Railway के नए नियम के बारे में

भारतीय रेलवे यात्रियों को नित नई सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। हाल ही में यात्रियों को ध्यान रखते हुए कई…

IRCTC, Indian Railway, Indian train ticket,

भारतीय रेलवे यात्रियों को नित नई सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। हाल ही में यात्रियों को ध्यान रखते हुए कई नई घोषणाएं की गई हैं। अब एक नई सुविधा भी रेलवे ने शुरू की है। इस सुविधा के तहत यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में फ्री खाना उपलब्ध कराया जाता है। हालांकि इसके लिए कुछ विशेष शर्तों की पाना करनी होती है। इस नियम का बहुत से यात्रियों को पता नहीं है, ऐसे में लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते और अपनी जेब से पैसा खर्च करके खाना खाते हैं।

भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC ट्रेनों में फ्री खाना भी उपलब्ध करवाती है। खाने के साथ ही यात्रियों को कोल्ड ड्रिंक और पानी भी उपलब्ध कराया जाता है। इस सुविधा का फायदा केवल लंबी दूरी की ट्रेनों में ही उठाया जा सकता है। यहां जानिए कि आप किस तरह इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

दरअसल भारतीय रेलवे के अनुसार यदि ट्रेन लेट हो जाती है तो यात्रियों को फ्री खाना उपलब्ध कराया जाता है। इसमें नाश्ता और हल्का-फुल्का भोजन होता है। परन्तु ऐसा तभी होता है जब आपकी ट्रेन 2 घंटे या इससे भी ज्यादा देर लेट हों। सरल शब्दों में आप ट्रेन के लेट होने पर खाने के हकदार बन जाते हैं। यह सुविधा लंबी दूरी की ट्रेनों जैसे शताब्दी, राजधानी या दूरंतों और इसी तरह की अन्य ट्रेनों में विशेष रूप से लाभकारी है।

ऐसे करें अप्लाई, फ्री में मिलेगा ऐसा खाना

यदि आप भी ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और आपकी ट्रेन भी लेट हो गई हैं तो आप फ्री खाने के हकदार बन जाते हैं। आप बाकायदा टीटी या संबंधित रेलवे कर्मचारी से बात कर अपने लिए फ्री खाना मंगवा सकते हैं। ट्रेन में यात्रा के दौरान IRCTC द्वारा निशुल्क उपलब्ध कराया गया नाश्ता हल्का-फुल्का होता है। इसमें चाय-कॉफी और बिस्किट मिलते हैं। स्नैक्स के साथ चाय या कॉफी के साथ चार ब्रेड स्लाइस, एक बटर चिपलेट दिया जाता है। इसी प्रकार लंच टाइम में रोटी, दाल औऱ सब्जी या पूड़ी-सब्जी अथवा दाल-चावल दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *