गुटखा, पान मसाला खाने वालों के लिए बड़ी खबर! एकदम से बढ़ेगी रेट्, सरकार जल्द कर सकती है घोषणा

आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मीटिंग में पान मसाला…

guthaka news

आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मीटिंग में पान मसाला और गुटखा जैसे सामानों पर एक्स्ट्रा टैक्स लगाने के प्रस्ताव पर विचार हो सकता है। इसके अलावा भी लगभग 36 अन्य आयटम्स पर एक्स्ट्रा टैक्स लगाने के मसौदे पर चर्चा की जा सकती है।

कुल 38 आयटम्स पर लग सकता है नया टैक्स

एक अखबार बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार जीओएम ने नया प्रस्ताव रखते हुए कहा है कि टैक्स को आयटम्स की खुदरा कीमतों से जोड़ा जाना चाहिए। इस नए टैक्स को “विशिष्ट टैक्स-आधारित लेवी” नाम दिया जाएगा। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में हुक्का, चिलम, पान मसाला और अन्य चबाने वाले तंबाकू पदार्थों पर विशिष्ट टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा है। वर्तमान में इन सभी आयटम्स पर 12 से 69 फीसदी टैक्स लगाया जाता है जिसमें से 28 फीसदी टैक्स जीएसटी है।

कमेटी ने अपनी रिपोर्ट ऐसे समय में रखी है जबकि एक विशिष्ट मंत्री समूह (जीओएम) पान मसाला और गुटखा कंपनियों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी के मामलों की जांच कर रहा है। आज होने वाली मीटिंग में इसी पर चर्चा की जाएगी। मंत्री समूह ने भी इस मुद्दे पर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस रिपोर्ट पर भी चर्चा होगी और फाइनल निर्णय़ लिया जा सकता है। यदि सरकार पैनल की सिफारिशें मान लेती हैं तो कंपनियों द्वारा की जा रही टैक्स चोरी को रोका जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *