मोदी सरकार ने 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को दी सौगात, मिलेगी 200 रुपए की सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पीएम मोदी सरकार ने 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए LPG में 200 रुपए की सब्सिडी देने को मंजूरी दी है।

LPG cylinder | Sach Bedhadak

Pradhan Mantri Ujjawala Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। दरअसल, सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत प्रति एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ा दी है। इंटरनेशनल मॉर्केट में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इजाफे के बीच यह कदम उठाया है। मोदी सरकार की इस पहल से 9.6 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति ने 200 रुपए प्रति रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी पीएमयूवाई के लाभार्थियों को देने को मंजूरी दी है।

यह खबर भी पढ़ें:-शॉकिंग न्यूज! टि्वटर ने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, हटाए जाएंगे फ्री ब्लू टिक

7,680 करोड़ रुपए का आएगा खर्चा

यह सब्सिडी प्रतिवर्ष 14.2 किलो के 12 LPG सिलेंडर के लिए दी जाएगी। एक मार्च, 2023 की स्थिति के मुताबिक पीएमयूवाई के तहत 9.59 लाभार्थी थे। मंत्री ने कहा कि इससे 2022-23 में 6,100 रुपए रुपए का खर्चा आया था तो 2023-24 में 7,680 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस योजना की सब्सिडी सीधे योग्य लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ठाकुर ने कहा कि अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय घटनाओं से LPG की कीमत तेजी से बढ़ी है। ऐसे उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी की ऊंची कीमतों से बचना जरूरी है। एक रिलीज में कहा गया कि पीएमयूवाई के तहत ग्राहकों को सब्सिडी के तौर पर समर्थन उन्हें LPG के लगातार इस्तेमाल को बढ़ा देता है। इस योजना का यही मुख्य उद्देश्य कि पूरी रतह से खाना पकाने का स्वच्छ साधन अपना सकें।

यह खबर भी पढ़ें:-Business Idea: गर्मियों में ये छोटा सा बिजनेस करें शुरू, 10,000 की लागत से बन सकते हैं करोड़पति

2016 में शुरू हुई थी उज्जवला योजना

PMUY में उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल से 20 प्रतिशत से बढ़कर 2021-22 में 3.68 हो गई है। सभी पीएमयूवाई लाभार्थियों को यह सब्सिडी मिलेगी। ग्रामीण और वंचित गरीब परिवारों को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन, लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG) बनाने के लिए सरकार ने मई 2016 में गरीब परिवारों की महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *