छत पर फल, फूल और सब्जी उगाने के लिए सरकार दे रही है 25000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

सरकार ने छत पर खेती को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसके तहत टेरेस फार्मिंग करने वाले कृषकों को कुल लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी।

govt scheme, subsidy for terrace farming, bihar govt farming scheme, terrace farming subsidy yojana, home gardening scheme,

इन दिनों लोगों में टेरेस फार्मिंग (घरों की छत पर बागवानी और खेती करने) का ट्रेंड बढ़ रहा है। न केवल हाई क्लास वरन मिडिल क्लास के लोग भी अपने घरों की छत पर सब्जियां, फल-फूल आदि उगा रहे हैं। आंकड़ों के अनुसार इससे देश में सब्जियों की कुल उपज में भी बढ़ोतरी हुई है और ऐसा करने वाले परिवारों की कुल आय भी पहले से बढ़ी है। ऐसे में केन्द्र सरकार और अनेकों राज्यों की सरकारों ने भी पहल करते हुए कई नई योजनाएं शुरू की हैं।

ऐसी ही एक योजना के तहत बिहार सरकार ने छत पर खेती को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इसके तहत टेरेस फार्मिंग करने वाले कृषकों को कुल लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस संबंध में बिहार कृषि विभाग के बागवानी निदेशालय ने एक ट्वीट भी किया है। ट्वीट में लिखा है, “छत पर बागवानी योजना अंतर्गत 50,000 ₹ इकाई लागत पर मिलेगा 50% अनुदान। लाभान्वित होने वाले शहर :- पटना के शहरी क्षेत्र। इक्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें: 4000 रुपए लगाकर शुरू करें बिजनेस, हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए तक

कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

राज्य सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर की छत पर खेती अथवा बागवानी शुरू करनी होगी। आप चाहे तो मिट्टी आधारित खेती कर सकते हैं या फिर हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती कर सकते हैं। इस तकनीक में बिना मिट्टी का प्रयोग किए खेती की जाती है। इनके अलावा भी कई दूसरे तरीके हैं जिनके जरिए आप खेती कर सकते हैं।

इस तरह खेती शुरू करने के बाद आप योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी विभाग में जाकर अप्लाई कर सकते हैं और 50,000 रुपए की इकाई लागत पर 50 फीसदी (25000 रुपए तक) तक सब्सिडी अनुदान पा सकते हैं। आप चाहें तो बिहार सरकार के हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन 26 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पुरानी गाड़ी बेचते समय भूल कर भी न करें यह गलती, वरना लुट जाएगा बैंक बैलेंस

कौन कर सकता है इस सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई?

सरकार के विभाग द्वारा किए गए ट्वीट के अनुसार पटना के शहरी क्षेत्र के ऐसे लोग जो टेरेस फार्मिंग में रुचि रखते हैं, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विभाग की आधिकारिक वेबसाइट देखनी होगी अथवा वह पटना के सहायक निदेशक, उद्यान से भी मिल कर जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *