7th Pay Commission: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, महंगाई भत्ता देने से किया इनकार

पीएम मोदी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। विधानसभा में प्रश्न के उत्तर में बताया कि कोरोना काल के दौरान रोका गए 18 महीने के भत्ते पर एरियर देने से साफ इनकार कर दिया है।

PM Modi 1 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारी पिछले कई महीनों से मंहगाई भत्ता मिलने का इंतजार कर रहे थे। बुधवार को इस मामले मे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक भी हुई। लेकिन इस बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया। केंद्र सरकार ने पुराने महंगाई भत्ता एरियर देने से साफ इनकार कर दिया है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि कोरोना काल के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया 18 महीने के महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Government Scheme: सरकार ने शुरू की नई स्कीम, बेटियों को मिलेंगे 80,000 रुपए, जानें पूरी डिटेल्स

लोकसभा में सरकार ने दी जानकारी

लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में सरकार ने यह जानकारी दी। सरकार ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कर्मचारियों के रोके गए महंगाई भत्ते से 34,402.32 करोड़ रुपए की बचत हुई थी। इस पैसे का इस्तेमाल लोगों की जिंदगियां बचाने की किया गया था। बता दें कि साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के डीए हाइक की तीन किश्त को रोक दिया गया था। जनवरी, 2020, जुलाई, 2020 और जनवरी 2021 के बाद इसे जुलाई 2021 में बहाल किया गया।

एकमुश्त 17% का हुआ था इजाफा

जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए डीए में एकमुश्त 17% का इजाफा किया गया था। लेकिन इस दौरान रोका गया कर्मचारियों का पैसा उन्हें नहीं दिया जाएगा। जबकि कर्मचारी संघ की तरफ से लगातार 18 महीने के डीए एरियर की लगातार मांग की जा रही है। लेकिन इस पर मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने से मना कर दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:-रिलायस ग्रुप के इस शेयर ने किया निवेशकों को बर्बाद, 1 लाख के हो गए 3800 रुपए

डीए रोककर सुविधाएं प्रदान की

लोकसभा में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि महामारी के दौरान सरकार ने आपदा से निपटने के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की थीं। इस दौरान पैसे की बड़ी जरूरत थी और यह डीए भुगतान रोककर अरेंज किया और उसे विभन्न सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *